Excel क्या है?

Excel क्या है?

Excel क्या है! आजकल job सर्च करने वाला लगभग हर व्यक्ति Microsoft Excel के बारे में जानना चाहता है और इसे सीखना चाहता है, क्योंकि यह job का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है और लगभग हर business में इसका उपयोग किया जाता है। यह क्या है? हमें इसे सीखने की आवश्यकता क्यों है? और इसे कैसे सीखा जाए? नीचे इन सभी सवालों का विस्तार से वर्णन किया गया है।


Excel क्या है?

यह एक electronic spreadsheet application है जो Microsoft द्वारा Windows, MacOS, Android और iOS के लिए विकसित किया गया है। यह 30 September, 1985 को जारी किया गया था और अब यह Microsoft Office के top 5 applications में से एक है।

एक Excel file को Workbook कहा जाता है। एक workbook में एक या एक से अधिक Worksheet शामिल होतीं हैं। एक worksheet में Rows, Columns और Cells होते हैं और जो grid lines द्वारा एक दूसरे से विभाजित होते हैं। आप text, number, date और formula आदि लिखने के लिए cell का उपयोग करते हैं। जब आप किसी भी Excel file या workbook को save करते हैं तो उसका default extension .xlsx होता है।

अगर हम बात करें कि एक worksheet में कितना data store कर सकते हैं। तो इसके लिए हमें यह जानना होगा कि एक  worksheet  में कितने cells होते हैं। एक worksheet में 1,048,576 rows, 16,384 columns और 7,179,869,184 cells होते हैं। आप एक cell में 32,767 अक्षर लिख सकते हैं जोकि Microsoft Word के 10 पृष्ठों के आसपास होता है। यह तो सिर्फ एक worksheet की बात है। आप एक workbook में जितनी चाहे उतनी worksheet जोड़ सकते हैं, और इसकी कोई सीमा अभी तक निर्धारित नहीं है, यह आपके computer की hard disk और RAM (Random Access Memory ) पर निर्भर करता है। हालाँकि वास्तविक जीवन में आपको शायद ही कभी इतनी सारी worksheets अथवा एक worksheet के सभी cells का उपयोग करने की आवश्यकता पड़े।  

अनुमान भिन्न हो सकते हैं, लेकिन Microsoft, 1.2 billion MS Office users और 700 million Excel users का दावा करता है और संख्या प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। यह संख्या स्पष्ट रूप से बिना किसी संदेह के दिखाती है, कि यह इस ग्रह पर सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला office application है। अब जब आपको इसकी कुछ महत्वपूर्ण बातों का पता चल गया है तो आइये जानते हैं कि आपको इसे क्यों सीखना चाहिए अथवा आपको इसकी आवश्यकता क्यों है।  


आपको Excel की आवश्यकता क्यों है?

अपनी असीमित कार्यक्षमता और गणना की शक्ति के कारण यह छोटे व्यवसायों, corporate world, बड़ी-बड़ी multinational companies और यहां तक कि घरों में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले software programs में से एक बन गया है। आप किसी भी व्यक्ति (जो computer जानता हो) से यदि इसके बारे में पूछेंगे तो मुश्किल से ऐसा कोई मिलेगा जो कहे की उसने इसके बारे में पहले कभी नहीं सुना है। 

नीचे कुछ मुख्य कारण दिए गए हैं जो आपको इसे जानने के लिए उत्सुक बनाते हैं।

 यह सीखना और उपयोग करना बहुत ही आसान है। कोई भी पढ़ा-लिखा व्यक्ति कुछ ही दिनों की training के बाद इसे बड़ी आसानी से सीख सकता है और इस पर काम करके पैसे भी कमा सकता है। 

 इसकी दुनिया भर में पेशेवर carrier के रूप में मांग है। छोटी से लेकर बहुत बड़ी-बड़ी Companies, इसके experts को बहुत अधिक वेतन दे रही हैं और जिसकी वजह से इसकी मांग बढ़ती ही जा रही है। 

यह मुख्य रूप से गणना करने, Graph बनाने, Pivot table बनाने और VBA नामक macro programming भाषा के लिए उपयोग किया जाता है जिसकी मदद से आप अपने काम को automate भी कर सकते हैं।

 आप arithmetic, statistical, engineering, financial आदि functions की सहायता से लगभग सभी तरह की calculations कर सकते हैं और साथ ही data को बड़े ही प्रभावी ढंग से arrange और  format भी  कर सकते हैं।

 आप इसमें अपने formulas भी लिख सकते हैं और नए functions भी बना सकते हैं। 

 आप इसका उपयोग करके basic और साथ ही बहुत जटिल गणना कर सकते हैं। इसमें dashboard और chart बनाना बहुत आसान है जिसकी सहायता से आप अपने data को बहुत ही अच्छे ढंग से प्रस्तुत कर सकते हैं।

 लगभग एक million rows (1,000,000) के साथ data को worksheet में save किया जा सकता है और pivot table की मदद से सारांशित (summarize) किया जा सकता है।

 इसकी सहायता से, आप अपना दैनिक / मासिक / वार्षिक बजट बना सकते हैं और अपने व्यावसायिक खर्चों का विश्लेषण (analysis) कर अपने profit और loss का पता कर सकते हैं । 

 Manual या repetitive काम को VBA programming का उपयोग करके स्वचालित (automatic) किया जा सकता है। आप नए functions, macro/tools और Addins जोड़कर मौजूदा application की कार्यक्षमता को और अधिक भी बढ़ा सकते हैं।

अब जब आप यह जान गए हैं Excel क्या है और इसे क्यों सीखना चाहिए अथवा यह आवश्यक क्यों है तो आइये अब हम आगे बढ़ते हैं और सीखते हैं कि इसे कैसे सीखा जाये। 


Excel को कैसे शुरू करें?

अपने computer पर इसे कैसे खोलें। हम मानते हैं कि आपने अपने computer पर Microsoft Excel पहले ही install कर लिया है। यदि हाँ, तो नीचे इसे खोलने की प्रक्रिया दी गई है।

⮚ अपने mouse से Start बटन पर click करें या keyboard से Windows key को दबाएं > keyboard से Excel type करें > Excel के icon पर click करें

How to open Excel

⮚ अथवा आप इसके लिए keyboard shortcut का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए अपने keyboard से Windows + R keys को एक साथ दबाएँ > Excel type करें > Enter की दबाएँ।

Shortcut to open Excel

⮚ आपको कुछ इस तरह की window दिखाई देगी। अब यहाँ पर आप Blank workbook को select  करने के लिए उस पर click करें।

Open blank workbook

⮚ अब Excel की window आपके सामने होगी जिसके बारे में नीचे बताया गया है। 


Overview

नीचे Excel की screen का एक उदाहरण दिया गया है, जिसमें इसके मुख्य भागों को दर्शाया गया है। आपको इसे सीखते समय इन basic बातों का पता होना चाहिए। 

Excel overview

ऊपर दिए गए चित्र में Excel के मुख्य भागों को दर्शाया गया है। यदि आप इनके बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए links पर click करें:


Spreadsheet क्या है?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ