SORT function

SORT function

Excel में SORT function users को एक या अधिक columns या criteria के आधार पर data की array या range को sort करने की अनुमति देता है। इस function का उपयोग ascending या descending क्रम में data को sort करने के लिए किया जा सकता है, और data के बड़े set को organize करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है।

Syntax:

SORT function का basic syntax इस प्रकार है:

=SORT(array, [sort_index], [sort_order], [by_col])

  • Array: यह वह array या data की range है जिसे आप sort करना चाहते हैं।
  • [Sort_index]: यह argument specify करता है कि किस column या row को sort करना है। यदि खाली छोड़ दिया जाता है, तो Excel पहले column या row के अनुसार sort करेगा।
  • [Sort_order]: यह argument specify करता है कि ascending या descending क्रम में sort करना है या नहीं। default value 1 (ascending) है, लेकिन आप descending क्रम में sort करने के लिए -1 का उपयोग कर सकते हैं।
  • [By_col]: यह argument optional है और specify करता है कि column (TRUE) या row (FALSE) द्वारा sort करना है या नहीं।

Example:

मान लें कि आपके पास data की एक table है जिसमें निम्नलिखित columns शामिल हैं: Name, Age और Salary । आप इस data को उम्र के हिसाब से descending क्रम में लगाना चाहते हैं.

Name Age Salary
John 25 50000
John 30 55000
Maria 26 60000
Jane 27 45000
John 26 60000
Williams 30 70000
Janmes 35 75000
John 35 80000
Robert 29 77000

ऐसा करने के लिए, आप एक cell में निम्न formula दर्ज करेंगे:

=SORT(A2:C10, 2, -1)

यह formula Excel को descending order में दूसरे column (Age) द्वारा cell A2 से C10 में data को sort करने के लिए कहता है।

एक बार जब आप formula दर्ज करते हैं, तो Excel data को जगह में sort करेगा, इसलिए original data को sort किए गए data से बदल दिया जाएगा।

Sorting by Multiple Columns:

SORT function भी users को multiple columns के आधार पर छाँटने की अनुमति देता है, जो तब उपयोगी हो सकता है जब आपको एक से अधिक criteria के आधार पर छाँटने की आवश्यकता हो।

Multiple columns द्वारा sort करने के लिए, आप निम्न syntax का उपयोग कर सकते हैं:

=SORT(array, {sort_index1, sort_index2, ...}, {sort_order1, sort_order2, ...})

curly braces indicate करते हैं कि आप sort index और sort order arguments के लिए values की एक array दर्ज कर रहे हैं।

Example:

मान लें कि आपके पास data की एक table है जिसमें निम्नलिखित columns शामिल हैं: Name, Age और Salary । आप इस data को पहले Age (descending), और फिर Salary (ascending) द्वारा sort करना चाहते हैं।

ऐसा करने के लिए, आप एक cell में निम्न formula दर्ज करेंगे:

=SORT(A2:C10, {2, 3}, {-1, 1})

यह formula Excel को cells A2 से C10 में data को पहले दूसरे column (Age) द्वारा descending क्रम में, और फिर तीसरे column (Salary) द्वारा ascending क्रम में sort करने के लिए कहता है।

Sorting by Rows:

SORT function का उपयोग columns के बजाय rows के आधार पर sort करने के लिए भी किया जा सकता है।

Rows द्वारा sort करने के लिए, आप निम्न syntax का उपयोग कर सकते हैं:

=SORT(array, , , FALSE)

Example:

मान लें कि आपके पास data की एक table है जिसमें निम्नलिखित rows शामिल हैं: 1, 2 और 3। आप इस data को उल्टे क्रम में sort करना चाहते हैं, ताकि row 3 पहले दिखाई दे, उसके बाद row 2 और फिर row 1 दिखाई दे।

ऐसा करने के लिए, आप एक cell में निम्न formula दर्ज करेंगे:

=SORT(A1:C3, , -1, FALSE)

यह formula Excel को columns के बजाय rows का उपयोग करके cells A1 से C3 में data को reverse order में sort करने के लिए कहता है।

Sorting a Range with Headers:

यदि आपके data की range में headers शामिल हैं, तो आप उन्हें sort से बाहर करना चाह सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप एक नई range बनाने के लिए OFFSET function का उपयोग कर सकते हैं जो दूसरी row (या तीसरी row, यदि आपकी range में header row और total row शामिल है) से शुरू होती है।

Example:

मान लें कि आपके पास data की एक table है जिसमें निम्नलिखित headers शामिल हैं: Name, Age और Salary । आप इस data को उम्र के हिसाब से ascending क्रम में लगाना चाहते हैं, लेकिन header row को sort से बाहर कर दें.

ऐसा करने के लिए, आप एक cell में निम्न formula दर्ज करेंगे:

=SORT(OFFSET(A1,1,0,COUNTA(A:A)-1,3), 2, 1)

यह formula Excel को second row (OFFSET function का उपयोग करके) से शुरू होने वाले data को sort करने और ascending order में दूसरे column (Age) द्वारा sort करने के लिए कहता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ