Excel Overview

Excel overview


Ribbon और Tabs

Worksheet के top पर, Title bar या Excel file के नाम के नीचे, एक पट्टी होती है जिसे Ribbon कहा जाता है। इसमें Tabs, Groups और Commands शामिल होते हैं। Ribbon में 8 default tab होते हैं: Home, Insert, Page Layout, Formulas, Data, Review, View और Help.

प्रत्येक tab में विभिन्न सुविधाओं के साथ संबंधित command के समूह होते हैं। आप प्रत्येक tab पर click करके इन commands को देख सकते हैं। प्रत्येक tab का सारांश निम्नलिखित हैं। जैसे जैसे हम इस course में आगे बढ़ेंगे वैसे वैसे आपको प्रत्येक tab के commands के बारे में विस्तार से बताएंगे। 


Home tab

Home tab में आपको cut, copy & paste से सम्बंधित options मिल जाएंगे। इस tab से आप formatting कर सकते हैं।  Row, column या sheet को add या delete कर सकते हैं। आप इस tab से कोई text, find & Replace भी कर सकते हैं।  इस tab में निम्नलिखित groups होते हैं। 

Clipboard, Font, Alignment, Number, Styles, Cells और Editing

Excel Home tab


Insert tab

Insert tab से आप Table और Pivot Table बना सकते हैं। इस tab से आप Shapes, Icons और Symbols को insert कर सकते हैं। इसमें आपको Charts और Maps भी मिल जाएंगे। इसमें निम्नलिखित groups होते हैं।

Tables, Add-Ins, Charts, Tours, Sparklines, Filters, Links, Text, Symbols और MyView

Excel Insert tab


Page Layout

Page Layout tab में आप किसी workbook की theme, color, background आदि को बदल सकते हैं। Print के लिए page का layout और margin set कर सकते हैं। इसमें निम्नलिखित groups होते हैं।

Themes, Page Setup, Scale to Fit, Sheet Options और Arrange

Excel Page Layout tab


Formulas

Formulas tab में आपको formula और function से सम्बधित सारे options मिल जाएंगे। यदि आप किसी cell या range को अपना कोई नाम देना चाहते तो वो option भी आपको इसी tab में मिलेगा। इस tab में निम्नलिखित groups होते हैं। 

Function Library, Defined Names, Formula Auditing और Calculation

Excel Formula tab


Data

Data tab से आप external data को Excel में import कर सकते हैं। Data में filter लगा सकते हैं। इसके साथ ही Flash Fill, Data Validation और Remove Duplicates जैसे कई महत्वपूर्ण options आपको इस tab में मिल जाएंगे। इस tab में निम्नलिखित groups दिए गए  हैं।

Get & Transform, Connections, Sor t & Filter, Data Tools, Forecast, Outline और Analysis

Excel Data tab


Review

Review tab से आप Spelling check कर सकते हैं, Page का translation कर सकते हैं। यदि किसी cell में कोई comment लिखना या delete करना हो तो वह भी इसी tab से कर सकते हैं। इसके साथ ही worksheet और workbook को protect या unprotect करना हो तो उसका option भी आपको यहीं मिलेगा। 

Proofing, Accessibility, Insights, Language, Comments, Protect और Ink

Excel Review tab


View

View tab में आप worksheet के look को अपने अनुसार बदल सकते हैं। आपको gridlines, headers या formula bar चाहिए या नहीं, यह आप यहाँ से तय कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहाँ से window को zoom, freeze, split, switch आदि कर सकते हैं। यहाँ से आप macro को record भी कर सकते हैं और देख भी सकते हैं। इस tab में आपको नीचे दिए गए groups मिल जाएंगे।  

Workbook Views, Show, Zoom, Window और Macros

Excel View tab


Help

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि Help tab में आप Excel से सम्बंधित किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त कर सकते हैं और साथ यदि कोई सुझाव देना चाहें तो वह भी यहाँ से दे सकते हैं। इस tab निम्न groups हैं। 

Help और Community

Excel Help tab



Name Box

Name box का उपयोग किसी cell का address जानने और defined नाम को display करने के लिए किया जाता है।आप इसका उपयोग cell या range को नाम देने के लिए भी कर सकते हैं।

आप इसके द्वारा किसी cell पर बहुत ही जल्दी पहुँच सकते हैं। इसके लिए आपको उस cell का address या उसका नाम इस box में लिख कर Enter key को press करना होगा। 


Formula Bar

Excel या spreadsheet application में formula bar बहुत महत्वपूर्ण भाग है। यदि आपने किसी cell को  select किया है, तो आप formula bar का उपयोग करके निम्नलिखित काम कर सकते हैं:

  • Cell का content देख सकते हैं। 
  • Cell के content को लिख सकते हैं या बदल सकते हैं। 
  • Formula या function देख सकते हैं और बना भी सकते हैं। 

Column / Column Header

Spreadsheet में, cells की एक vertical पंक्ति को Column कहा जाता है। प्रत्येक column को आमतौर पर सबसे ऊपर अद्वितीय (unique) अक्षरों द्वारा पहचाना जाता है जिसे Column Header कहा जाता है।


Row / Row Header

Spreadsheet में, cells की एक horizontal पंक्ति को पंक्ति को Row कहा जाता है। प्रत्येक row को आमतौर पर बाईं ओर अद्वितीय (unique) संख्याओं द्वारा पहचाना जाता है जिसे Row Header कहा जाता है।


Cell / Selected Cell

Row और Column जहाँ पर एक दूसरे को cross करते हैं उसे Cell कहा जाता है। अगरआप किसी cell या एक साथ कई cells को select करते हैं तो उसे Selected Cell या Selected Cells  कहा जाता है।


Sheet Tabs

Sheet tab का उपयोग उस worksheet या sheet को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है जिसका उपयोग वर्तमान में editing के लिए किया जाता है। हम विभिन्न sheets के बीच move करने के लिए Sheet Tab पर click कर सकते हैं। Default रूप से sheet tab को "Sheet1", "Sheet2" के रूप में label किया जाता है, लेकिन आप इसका नाम बदल सकते हैं। आप sheet को जोड़ सकते हैं, delete कर सकते हैं, copy और move भी कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ