Spreadsheet क्या है?

स्प्रेडशीट क्या है? (What is Spreadsheet)


Spreadsheet क्या है?

Spreadsheet एक computer application को कहते हैं जिसका उपयोग tabular form में data को manage, analyse और store करने के लिए किया जाता है जिस पर आप बड़ी आसानी और प्रभावी ढंग से calculation कर सकते हैं।

इसमें cells होते हैं, जो rows और columns का combination होता है और इसका उपयोग numbers, texts और formula / function को लिखने के लिए किया जाता है।





यह बहुत interactive graphical user interface प्रदान करता है जिसका उपयोग करके आप बहुत आसानी से data को format कर सकते हैं। Functions और Formulas का उपयोग करके, आप स्वचालित गणना कर सकते हैं। जब भी किसी cell पर निर्भर दूसरे cells में value को बदला जाता है, तो यह स्वचालित रूप से सभी formula की गणना करता है। क्योंकि data table के रूप में store होता है, आप इस पर बहुत आसानी से विश्लेषण कर सकते हैं।

पहले लेखांकन (Accounting) या बहीखाता (bookkeeping) कार्यों के लिए paper के notebook का उपयोग किया जाता था। अब इसकी जगह spreadsheet का उपयोग किया जाता है और आप electronic रूप से इस जानकारी को save कर सकते हैं। 

LANPAR, 1969 में mainframe और time-sharing computer के लिए उपलब्ध पहली electronic spreadsheet थी। यह LANguage for Programming Arrays at Random का एक संक्षिप्त रूप था।

पहली electronic spreadsheet VisiCalc थी और यह एक microcomputer के लिए थी।

जब Lotus 1-2-3 तस्वीर में आया तब यह प्रमुख spreadsheet था और उस समय DOS अग्रणी operating system था।

अब Windows और Macintosh operating system पर बाज़ार हिस्से का एक बहुत बड़ा भाग Excel पर है।


प्रयोग

Spreadsheet, cells की table का एक combination है जिसे rows और columns में व्यवस्थित किया गया है। Columns को आम तौर पर "A", "B", "C" आदि अक्षरों द्वारा label किया जाता है और rows को आम तौर पर number 1, 2, 3 आदि द्वारा label किया जाता है। एक cell row और column का intersection होता है। अर्थात दोनों जहाँ एक दूसरे को cross करते हैं। प्रत्येक cell का अपना एक विशेष पता होता है। उदाहरण के लिए, "C5"। जहाँ "C" column को दिखाता है और "5" row को दिखाता है।

एक से अधिक cells को range कहा जाता है। Rows और columns एक साथ एक worksheet बनाते हैं। एक साथ कई worksheet मिलकर एक workbook बनाते हैं और जिसे एक file भी कहा है। Worksheet को आम तौर पर tab द्वारा दर्शाया जाता है।

जब आप spreadsheet पर काम करते हैं, तो आप cell का उपयोग कुछ लिखने के लिए करते हैं, जैसे text ("Hello world"), number (7) या date (01-January-2019)। आप सेल में formula भी लिख सकते हैं जैसे = 2 * 3

उपलब्ध spreadsheets की सूची निम्नलिखित है :

Program  Rows  (sheet के अनुसार) Columns (sheet के अनुसार) Sheets 
Gnumeric  16,777,216 16,384 142,648
KSpread 32,767 32,767 130,645
LibreOffice Calc 6.0.1 and 5.4.5 1,048,576 1,024 1,024
Microsoft Excel 2016 1,048,576 16,384 उपलब्ध memory के अनुसार 
OpenOffice.org Calc 3.3 1,048,576 1,024 256
Pyspread ~80 000 000 (row की ऊंचाई के योग के अनुसार) ~30 000 000 (column चौड़ाई के योग के अनुसार) उपलब्ध memory के अनुसार 
Resolver One machine memory के अनुसार machine memory के अनुसार machine memory के अनुसार 

Spreadsheet, Worksheet और Workbook

कभी कभी नामों में समानता के कारण spreadsheet, worksheet और workbook के बीच बहुत भ्रामक स्थिति बन जाती है। नीचे इस भ्रामक स्थिति को समझने के लिए प्रत्येक की बहुत सरल परिभाषा दी गई है।

Spreadsheet एक electronic application है जैसा कि इसकी परिभाषा में ऊपर वर्णित है, जबकि Worksheet, spreadsheet application का एक पृष्ठ होता है जिसमें rows, columns और cells होते है। एक या एक से अधिक worksheet मिलकर एक file बनाते हैं जिसे हम Workbook कहते है।

आप इसकी तुलना एक किताब और उसके पन्नों से कर सकते हैं। पुस्तक का प्रत्येक पृष्ठ एक worksheet की तरह होता है और एक पूरी पुस्तक एक workbook की तरह होती है। Computer पर एक साथ worksheet और workbook का उपयोग करने के लिए हमें एक application की आवश्यकता होती है जिसे spreadsheet application कहा जाता है।

मुझे यकीन है कि आपको अपना उत्तर मिल गया होगा और अब से यदि कोई भी आपसे इन के बारे में पूछेगा, तो आप किसी को भी सिखा सकते हैं।

अगर अभी भी आपको इसके बारे में कोई संदेह है तो comment box पूछ सकते हैं ।


⏪ Excel क्या है ? Excel Overview ⏩

Post a Comment

0 Comments